आप में से अधिकतर लोग जो की ब्लॉग्गिंग या तो कर रहे हे अभी वर्तमान में या फिर ब्लॉग्गिंग शुरू करने का प्लान बना रहे हे उन सबके मन में यह एक प्रश्न दिमाग में आना स्वाभाविक हे की ब्लॉग्गिंग की शुरुआत हमें फ्री में करनी चाहिए या फिर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत हमें पैसे खर्च कर के एक प्रोफेशनल ब्लॉगर की तरह करनी चाहिए। वास्तविकता में देखा जाये तो मेरे निजी अनुभवों के आधार पर में यह कह सकता हु की ऐसा होता भी हे, मुझसे भी काफी लोग जो ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते हे वो अक्सर इसी प्रश्न के साथ खुद में उलझे हुए मिलते हे । खुद में उलझे हुए शब्द का प्रयोग में यहाँ इसलिए कर रहा हु क्युकी लोग अक्सर इस प्रश्न का जवाब ढूंढते हे और ढूंढते ही रह जाते हे परन्तु कही से भी उन्हें सही से जवाब नहीं मिल पाता  और जो मिलता हे वो होता हे या तो कोई लिंक या फिर कोई ऑफर जो की एक ब्लॉगर और यूटूबर के लिए जरुरी भी हे जिसमें डूब कर लोग अक्सर अपने दिमाग को लिंक में दी जाने वाली दूसरी जरुरी जानकारी पर फोकस करने लगते हे या फिर वहा दिए जा रहे किसी ऑफर में अपना ध्यान लगा लेते हे और इतना करने पर भी यूजर को जब सही जवाब नहीं मिलता तो यूजर का कंफ्यूज ही बने रहना लाज़मी हे। खेर जो भी हे उम्मीद हे आज मेरे लिखे इस लेख को पढ़ कर आपका ये भ्रमजाल पूरी तरह से खतम हो जायेगा साथ ही आपके दिमाग में उठने वाले इस प्रश्न का सही उत्तर आप जान पाएंगे। फ़िलहाल इधर उधर की बातो को एक तरफ रखते हुए हम सीधे मुद्दे पर ही चलते हे।

पहले हम फ्री ब्लॉग्गिंग और उससे होने वाले फायदे के बारे में बात कर लेते हे जिससे आपको इस पुरे कन्सेप्ट को समझने में आसानी होगी और इसके बाद हम पैड ब्लॉग्गिंग या प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग चाहे जो नाम दे दो उसके बारे में बात करेंगे जिससे आपके दिमाग का कन्फ्यूज़न स्टेप बाय स्टेप दूर हो पायेगा।

क्या होता हे फ्री ब्लॉग्गिंग ?

फ्री ब्लॉग्गिंग एक ऐसा कन्सेप्ट हे जहा आपको ब्लॉग्गिंग के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क या पैसे नहीं देने होते हे और आप आसानी से फ्री में अपने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते हे।

यदि आपके दिमाग में यह प्रश्न आ रहा हे की क्या सच में फ्री ब्लॉग्गिंग पूरी तरह से फ्री होती हे तो इस उल्जन को इस बात से जान लीजिये की जैसे ही आप फ्री ब्लॉग्गिंग में पैसे का निवेश करने लगते हे तो वो ब्लॉग्गिंग फ्री नहीं रहते हुए पैड ब्लॉग्गिंग बन जाती हे और यही पैड ब्लॉग्गिंग की परिभाषा भी हे।

क्या होता हे पैड ब्लॉग्गिंग ?

जिस ब्लॉग्गिंग में आपको पेसो का निवेश करना पड़े उस ब्लॉग्गिंग को पैड ब्लॉग्गिंग कहा जाता हे।

उम्मीद हे इन दोनों परिभाषाओ से आपको फ्री और पैड ब्लॉग्गिंग का जो बेसिक कन्सेप्ट हे वो पूरी तरह से समझ आ चूका होगा क्युकी बेसिक कन्सेप्ट क्लियर होने पर ही आप बाकि का कन्सेप्ट अच्छे से समझ पाएंगे।

फ्री ब्लॉग्गिंग का उपयोग कहा होना चाहिए ?

फ्री ब्लॉग्गिंग का उपयोग ब्लॉग्गिंग को सिखने के लिए करना सही रहता हे। अक्सर आप लोगो में एक भ्रम इस बात का भी होता हे की फ्री ब्लॉग्गिंग से आप लोग आसानी से अनलिमिटेड पैसे कमाने लग जायेंगे तो यहाँ आपकी जानकारी के लिए यह बात जान लेना काफी आवशयक हे की फ्री ब्लॉग्गिंग से पैसा अक्सर पैड ब्लॉग्गिंग करने वाले ही पैसे कमाते हे। पैड ब्लॉग्गिंग वाले फ्री ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाते हे इसके बारे में आपको इसी लेख में आगे विस्तार से जानने मिलेगा फ़िलहाल यदि आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया में नए हे और फ्री ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोच रहे हे तो आपको फ्री ब्लॉग्गिंग सिर्फ ब्लॉग्गिंग सिखने के उद्देश्य से ही ज्वाइन करनी चाहिए न की कमाने के उद्देश्य से। 

फ्री ब्लॉग्गिंग का उपयोग आप तब भी कर सकते हे जब आपका उद्देश्य ब्लॉग से पैसा कमाना नहीं बल्कि अपने लिखे लेख शायरी या चुटकुले को दुनिया के बाकि लोगो में पहुंचना मात्र हे।

फ्री ब्लॉग्गिंग में मिलने वाले विकल्प और सुविधा (ऑप्शन एवं फीचर) काफी सिमित होते हे जो की आपकी जरूरतों को बढ़ा कर आपको पैड ब्लॉग्गिंग लेने के लिए बाद में मजबूर करते हे। बिलकुल वैसे ही जैसे किसी को शुरुआत में फ्री में नशे की कोई चीज़ दे कर उसे नशे की आदत लगा दी जाती हे और जब व्यक्ति उस नशे का आदि हो जाता हे तो उससे पैसे मांग लिए जाते हे।

फ्री ब्लॉग्गिंग से होने वाले फायदे

  1. फ्री ब्लॉग्गिग से आप ब्लॉग्गिंग से समबन्धित चीज़ो को सीख़ सकते हे।
  2. फ्री ब्लॉग्गिंग के माध्यम से आप अपने रचनात्मक कार्य (क्रिएटिविटी/ क्रिएटिव वर्क) को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते हे।

पैड ब्लॉग्गिंग का उपयोग कहा होना चाहिए ?

यदि आपका उद्देश्य अपने ब्लॉग से पैसे कमाना हे तो आपको निश्चित तोर से पैड ब्लॉग्गिंग पर ही ध्यान देना चाहिए और अपनी सारी मेहनत को आपको पैड ब्लॉग्गिंग में ही लगाना चाहिए। पैड ब्लॉग्गिंग होने से आपका काम एक व्यावसायिक रूप (प्रोफेशनल लुक) ले लेता हे जिससे देखने वाले पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता हे साथ ही पैड ब्लॉग्गिंग के माधयम से आपके पास में कई सारे ऐसे विकल्प एवं सुविधाएं (ऑप्शंस एवं फीचर्स) होते हे जिससे आप आपके ब्लॉग को पढ़ने वालो को दुबारा से आपके ब्लॉग पर आने की वजह से दे सकते हो। पैड ब्लॉग्गिंग होने का सबसे बड़ा फायदा आपको अपनी खुद की ब्रांडिंग करने का मौका मिलता हे साथ ही साथ आपके ऊपर फालतू के नियम कानून फॉलो करने की झंझट नहीं होती हे।यहाँ खुद की ब्रांडिंग से मतलब यह हे की यदि आपका फ्री ब्लॉग हे तो आपके ब्लॉग के फुटर में (ब्लॉग के सबसे निचले भाग में ) जिस फ्री वेबसाइट पर आप ब्लॉग बना रहे हे उसका अपना ब्रांड नाम होगा जिससे आपकी वेबसाइट के यूजर आपकी वेबसाइट को छोड़ कर उनकी वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे जिससे आपके पैसे कमाने का उद्देश्य पूरा नहीं हो पायेगा। फ्री की वेबसाइट फुटर में न सिर्फ अपना ब्रांड का नाम प्रयोग करती हे बल्कि कई सारी कंपनी अपना एडवर्टीस्मेंट (विज्ञापन) भी चलाती हे जिससे आपकी वेबसाइट के यूजर पूरी तरह से भ्र्म की स्थति में फस कर आपके ब्लॉग को छोड़ सकते हे या फिर अनावश्यक एडवर्टीस्मेंट से परेशान हो कर आपकी वेबसाइट पर आना छोड़ सकते हे । साथ की खुद की ब्रांडिंग से मतलब यह भी हे की आपका जो डोमेन नाम होगा उसमे भी यदि आप फ्री ब्लॉग्गिंग करेंगे तो आपने जो फ्री ब्लॉग्गिंग की वेबसाइट ज्वाइन की हे उसका लिंक और ब्रांड नाम साथ में होगा जिससे की आपके द्वारा एसी वेबसाइट का ही प्रचार प्रसार होगा। यानि मेहनत पूरी तरह से आपकी होगी और नाम जो होगा उस कंपनी का होगा जहा आप फ्री की सेवाय ले रहे हे।

यदि हम नियम कायदे की बात करे तो हर वेबसाइट के अपने नियम कानून होते हे जिसमे वो लोग तय करते हे की आपको कोनसे कंटेंट पब्लिश करने हे या नहीं करने हे ऐसे में यदि आप एक फ्री में उनकी सेवाओं का उपयोग कर रहे हे तो आपके ब्लॉग को पूरी तरह बंद करने का अधिकार उनकी कंपनी के पास होता हे जिससे आपके ब्लॉग पर की गयी आपकी सारी मेहनत एक पल में 0 पर आजायेगी और आपका अकाउंट पूरी तरह से बंद हो जायेगा फिर या तो आपको सब कुछ फिर से शुरू करना होगा या फिर कोई नया प्लेटफार्म ही देखना होगा।

पैड ब्लॉग्गिंग से होने वाले फायदे

फ्री ब्लॉग से जब आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग पर मूव करते हो तो आपको आपके पुराने फ्री ब्लॉग में जीतनी मेहनत की थी वो नए ब्लॉग पर 0 से यानि की शुरू से शुरुवात करनी होगी क्युकी फ्री ब्लॉग का ट्रैफिक आप अपने नए ब्लॉग पर नहीं ला पाओगे इसलिए २ बार एक ही काम को करने से बेहतर हे अपना कीमती समय बचाओ और शुरुआत से ही पैड ब्लॉग्गिंग ही अपनाओ।

  1. वेबसाइट का डोमेन नाम आपकी इच्छा अनुसार होगा।
  2. आपके ब्लॉग से होने वाली पूरी कमाई पर आपका ही अधिकार होगा।
  3. आपको दूसरी वेबसाइट के अनावशयक नियम कायदे फॉलो नहीं करने पड़ेंगे।
  4. आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक मिलेगा जिससे की आपका ब्लॉग फेमस होने पर आपको अनगिनत बड़ी ब्रांड के प्रोडक्ट्स शेयर/प्रमोट करने और अपनी ब्लॉग पोस्ट से उनके लिए ब्लॉग लिख कर पैसे कमाने के ऑफर्स मिल सकते हे।
  5. अपने ब्लॉग पर आप मार्केटिंग के लिए एक्स्ट्रा फीचर्स काम में ले सकते हे जैसे ईमेल मार्केटिंग और मोबाइल नंबर की लीड जनरेट करना। जो की आपको आपके ब्लॉग पर आपके ब्लॉग पढ़ने वाले लोगो को दुबारा आपके ब्लॉग पर लाने का काम करते हे।
  6. आपके पास ब्लॉग को अपनी इच्छा अनुसार बनाने (कस्टमाइज़) करने का अधिकार होगा।
  7. सर्च इंजिन जैसे गूगल याहू बिंग इत्यादि में आपकी वेबसाइट के रैंक होने के चांस फ्री वेबसाइट के मुकाबले में कही ज्यादा होते हे। जब कोई इन सर्च इंजन की सहायता से आपकी वेबसाइट पर आता हे तो आपकी वेबसाइट को ट्रैफिक मिलता हे और ट्रैफिक ही ब्लॉग्गिंग में सबसे जरुरी चीज़ हे बिना ट्रैफिक के आपकी ब्लॉग्गिंग से एअर्निंग संभव ही नहीं।

अब बात कर लेते हे उस प्रश्न की जिसे हमने शुरुआत में अंत के लिए छोड़ दिया था। और वो प्रश्न था की लोग फ्री ब्लॉग से कैसे कमा लेते हे ?
जैसा की मेने आपको शुरुआत में बताया था फ्री ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए भी पैड ब्लॉग का होना जरुरी हे ऐसा इसलिए हे क्युकी जो लोग फ्री ब्लॉग का उपयोग करते हे वो उस फ्री ब्लॉग पर ट्रैफिक पैड ब्लॉग से ही भेजते हे। अपने पैड ब्लॉग पर फ्री ब्लॉग का लिंक लगा कर। इसका सबसे अच्छा उदाहरण आप मूवीज की वेबसाइट ब्लॉग पर आसानी से देख सकते हे। जहा आपको मूवी डाउनलोड करने से पहले कुछ लिंक से हो कर गुजरना पड़ता हे यदि आप उन लिंक को ध्यान से रीड करेंगे यूआरएल बार में तो आपको आसानी से पाता चल जायेगा की अधिकतर ऐसी वेबसाइट में ब्लॉगर डॉट कॉम के लिंक लगे होते हे यानी की एक ही यूजर से एक ही समय पर एक साथ दो अलग अलग वेबसाइट पर ट्रैफिक लिया जाता हे और ऐसा इसलिए किया जाता हे ताकि एक ही समय पर दो अलग अलग जगह से वो ब्लॉगर आसानी से पैसा कमा पाए यदि आप ध्यान से देखोगे अगली बार तो आपको आसानी से पता चल जायेगा हर वेबसाइट या वेब पेज जिस पर आप विजिट कर रहे हे वह पर नए नए वेबसाइट के लिंक आरहे हे और हर लिंक में एडवर्टिसमेंट लगे हे जिससे उन एडवेर्टीस्मेंट को लगाने वाले की आय बढाती जा रही। उम्मीद हे इस बात से आपको यह बात पूरी तरह क्लियर हो गयी होगी की कैसे पैड एडवर्टिसमेंट की मदद से फ्री ब्लॉग्गिंग वेबसाइट से भी कमाया जा सकता हे।

निष्कर्ष

अंत में निष्कर्ष के तोर पर देखा जाये तो यदि आपका मकसद ब्लॉग ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना हे और अपने ब्लॉग की ऑनलाइन एक पहचान बनानी हे तो आपको निश्चित ही पेड ब्लॉग को ही चुनना चाहिए। शुरुआत में आपके लिए यह थोड़ा खर्चीला हो सकता हे परन्तु जब आप इस छोटे से इन्वेस्टमेंट से बेहतरीन तोर पर कमाने लग जायेंगे तो आपकी ब्लॉग्गिंग पर की गयी सारी मेहनत कामियाब होगी।

जरुरी लिंक

  1. सस्ते दामों में डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करे। Click Here
  2. लाइफटाइम वीडियो होस्टिंग के लिए यहाँ पर क्लिक करे। Click Here
  3. बेस्ट ब्लॉग्गिंग मार्केटिंग टूल के लिए यहाँ क्लिक करे। Click Here
  4. अनलिमिटेड वेबसाइट/ ब्लॉग के ट्रैफिक के लिए यहाँ पर क्लिक करे। Click Here
  5. ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित सॉफ्टवेयर एवं अन्य टूल्स के लिए यहाँ क्लिक करे। Click Here

नोट :-

सस्ते और अच्छे दामों में प्रोफैशनल ब्लॉग बनवाने के लिए आप हमारे लाइव चैट सपोर्ट ऑप्शन के माध्यम से हमसे चैट कर हमारे द्वारा बताई गयी राशि का भुगतान कर आप हमसे अपना ब्लॉग प्राप्त कर सकते हे।

50% LikesVS
50% Dislikes