1 चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू ये डायलॉग तो आप सभी ने सुना ही होगा परन्तु ये डायलॉग असल ज़िंदगी में आप लोग किसी यूटूबर की ज़िंदगी पर लागु होता देख सकते हे। चाहे बड़े से बड़े यूटूबर हो या फिर हाल ही में अपनी छोटी सी शुरुआत के साथ यूट्यूब चैनल शुरू किये हुए कोई यूटूबर, इन सभी को ज्यादा से ज्यादा सब्स्क्राइबर की ही तलाश होती हे। यदि आप यह सोच रहे हे की ऐसा क्यों?

क्यों सभी यूटूबर को सब्स्क्राइबर की जरूरत होती हे ? आखिर ऐसी क्या खास बात हे यूट्यूब सब्स्क्राइबर पाने में -

तो इस बात को या तो आप तब समझ सकते हे जब आप खुद एक यूटूबर हो या फिर यहाँ जो डिटेल आज हम इस ब्लॉग के माधयम से आपको बताने जा रहे हे उससे आप इसको आसानी से समझ सकते हे-

बातो को और डिटेल में जाने से पहले यदि हम यूट्यूब से पैसे कमाने का जो लॉजिक हे यदि उसे अच्छे से समझ ले तो यूट्यूब सब्स्क्राइबर का जो कन्सेप्ट हे उसे हम आसानी से समझ सकते हे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किन शर्तो का पालन करना जरुरी हे?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको मुख्य रूप से यूट्यूब की 2 शर्तो का पालन करना अनिवार्य हे
1- आपको आपके यूट्यूब चैनल में 1000 सब्स्क्राइबर जोड़ने होंगे,
2- आपको आपके यूट्यूब चैनल में 1 साल के अंदर अंदर 4000 घंटे का “वाच आवर” अर्थात एक साल के अंदर अंदर आपके यूट्यूब चैनल के सारे वीडियो मिला कर 4000 हज़ार घंटे तक कुल देखा होना चाहिए ।

जब तक आपके यूट्यूब चैनल में यह दोनों शर्ते पूरी नहीं होती तब तक यूट्यूब आपके वीडियो में यूट्यूब से पैसे कमाने का ऑप्शन एक्टिव नहीं करेगा। और जब तक आपके यूट्यूब चैनल में पैसे कमाने का ऑप्शन अर्थात मॉनेटिज़शन शुरू नहीं होगा तब तक आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते हे।

अब यदि आप यह सोच रहे हे की सब्स्क्राइबर और एक्टिव सब्स्क्राइबर में क्या अंतर हे तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हे क्युकी आपकी इस उल्जन को दूर करने के लिए यहाँ हम आपको यह बता दे की सब्स्क्राइबर में वो लोग आते हे जिन्होंने आपके यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब कर लिया हे और एक्टिव सब्स्क्राइबर में वो लोग आते हे जिन्होंने आपके यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करने के साथ साथ आपके यूट्यूब वीडियो को देखा भी हे या देखते भी हे ।

आसान शब्दों में कहे तो एक्टिव सब्स्क्राइबर का मतलब उन लोगो से हे जिन्होंने आपके यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करने के साथ साथ आपके यूट्यूब चैनल पर डाले जाने वाले वीडियो को देखा भी हे।

क्यों जरुरी हे एक्टिव सब्स्क्राइबर?

आपके यूट्यूब चैनल पर एक्टिव सब्स्क्राइबर का होना इसलिए जरुरी हे ताकि आपके वीडियो पर यदि यूट्यूब आपको विज्ञापन (एडवेर्टीस्मेंट) के माध्यम से पैसे कमाने का मौका देता हे तो उन विज्ञापनों को देखने के लिए आपके पास एक्टिव सब्स्क्राइबर का होना जरुरी हे। जितना यह एक्टिव सब्स्क्राइबर आपके वीडियो को देखेंगे उतना ही आपकी यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन कमाई बढ़ेगी ।

यदि आपके बनाये वीडियो देखने के लिए आपके पास लोग ही नहीं हे तो ऐसे में आपके यूट्यूब चैनल पर भले ही यूट्यूब चैनल के माधयम से अर्निंग की अनुमति आपके पास हे फिर भी आप उन वीडियो से पैसा नहीं कमा पाओगे।

उम्मीद हे अब तक आपको यहाँ दी गयी जानकारी से यह बात तो क्लियर हो गयी होगी की एक्टिव यूट्यूब सब्स्क्राइबर एक यूट्यूबर के लिए कितने जरुरी होते हे ।

photo 1567606404839 dea8cec4d278?ixid=MnwxMjA3fDB8MHxwaG90by1wYWdlfHx8fGVufDB8fHx8&ixlib=rb 1.2

अब बात आती हे की हमे ये एक्टिव सब्स्क्राइबर मिलेंगे कहा से ?

एक्टिव सब्स्क्राइबर आपको यहाँ हम कुछ तरीके बता रहे हे उन्हें फॉलो कर के मिल सकते हे ।

  1. हमेशा अपने कंटेंट को ओरिजिनल और अट्रैक्टिव बनाये। जीतनी नयी जानकारी आप अपने वीडियो देखने वालो तक पहुचायेंगे लोग उतना ही आपके यूट्यूब चैनल से जुड़ते चले जायेंगे ।
  2. अपने वीडियो में अपनी क्रिएटिविटी को शामिल करना न भूले क्रिएटिविटी जैसे अपनी आवाज़ को सॉफ्टवेयर की मदद से बेहतर बनाना, वीडियो में एनीमेशन, टेक्स्ट इफ़ेक्ट इत्यादि को शामिल करना न भूले ।
  3. यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हे जिसपे पहले से ही काफी लोग वीडियो बना चुके हे तो आप अपने उस वीडियो में अपने बताये जाने वाले टिप्स और कंटेंट्स को ऐसे बताये जो अब से पहले किसी और ने न बताया हो साथ ही कुछ एक्स्ट्रा जानकारी बताना न भूले।
  4. यदि आप खुद को वीडियो में दिखा रहे हे तो इस बात को अच्छे से याद रखे की आपकी बातो को बताने का तरीका, आपके हाव भाव एवं आपके बात करने का तरीका लोगो को प्रभावित करने वाला हो ।
  5. अपने यूट्यूब वीडियो का हमेशा एक शानदार कवर फोटो (thumbnail ) जरूर बनाये। कवर फोटो जितना शानदार होगा लोग उतना ही आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे ।
  6. वीडियो को यूट्यूब पर उपलोड करने के बाद उस वीडियो के एनालिटिक्स को ऑब्ज़र्व करना न भूले । यूट्यूब आपको वीडियो एनालिटिक्स का ऑप्शन देता हे जिससे आपको जानकारी मिल सकेगी की कोनसे वीडियो में आपको ज्यादा रिस्पांस मिल रहा हे। फिर आपको यह पता लगाना होगा की जिस वीडियो में ज्यादा रिस्पांस मिल रहा उसे कितने समय तक लोग देखना पसंद कर रहे। ऐसी तरह से आपको काफी सारी चीज़े आपके यूट्यूब एनालिटिक्स डैशबोर्ड में देखने मिल जाएगी।
  7. जिन वीडियो में आपको ज्यादा रिस्पांस नहीं मिल रहा उसमे समय समय पर आप एक्सपेरिमेंट करते रहे जैसे की आप उन वीडियो में कवर फोटो बदल सकते हे। वीडियो का कुछ हिस्सा कट कर सकते हे इत्यादि ।
  8. आपके यूट्यूब चैनल का इंट्रो एवं आउटरों (intro and outro) मतलब की आपके वीडियो की शुरुआत और आपके वीडियो का अंत में होने वाला प्रेसेंटेशन लुक काफी मायने रखता हे जिसको देख कर भी काफी लोग आपके वीडियो से जुड़ा रहना पसंद करते हे। अपने वीडियो के Intro & Outro पर अच्छे से फोकस करे।
  9. वीडियो के शुरुआत में एवं वीडियो के वीडियो के अंत में वीडियो देखने वालो से चैनल सब्स्क्राइब करने की अपील करना न भूले।
  10. वीडियो को अपलोड करने के बाद वीडियो को शेयर करना न भूले । शेयर करने के लिए आप जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म हे वह पर आप वीडियो को शेयर कर सकते हे साथ ही यदि आप वीडियो को अन्य किसी और प्लेटफार्म पर भी शेयर करते हे तो आपको फायदा ही होगा जैसे की चैट एप्प्स ।
  11. आप अपने खुद की ऑडियंस बनाना शुरू करे इसके लिए आप अपने फेसबुक पेज को बनाये व्हाट्सप्प ग्रुप एवं टेलीग्राम ग्रुप इसमें आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हे जहा पर आप ग्रुप और पेज बना कर आप अपने चैनल सब्स्क्राइबर को आपके चैनल की लेटेस्ट अपडेट से जुड़े रहने का कह सकते हे ।
  12. आप चाहे तो पेड एडवेर्टीस्मेंट की मदद ले सकते हे जहा आप एड नेटवर्क पर पेमेंट कर के अपने एडवेर्टीस्मेंट चला सकते हे। यदि आपको एडवेर्टीस्मेंट करना नहीं आता हे तो हम आपको यह सर्विस प्रोवाइड कर सकते हे आप ऐसी आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में कमेंट कर के हमसे संपर्क कर सकते हे।
  13. मार्केटिंग टूल्स की सहायता से आप उन लोगो को रेटार्गेट कर सकते हे जो आपके वीडियो में या वीडियो से जुड़े टॉपिक में इंट्रेस्टेड हे।
  14. यदि आपको मार्केटिंग के तरीको के बारे में ज्यादा नहीं पता हे तो आप इस काम के लिए सॉफ्टवेयर की मदद भी ले सकते हे। मार्किट में काफी ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हे जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो के लाइक्स व्यू बढ़ा सकते हे ।
  15. अपने हर यूट्यूब वीडियो में अपने पुराने यूट्यूब वीडियो को मेंशन करना न भूले यूट्यूब में i बटन की सहायता से आप यह कार्य कर सकते हे।
  16. अपने चैनल यूजर से लाइव वीडियो ऑप्शन या फिर कमेंट और पोल ऑप्शन के माध्यम से जुड़े रहे और समय समय पर उन्हें रिप्लाई करते रहे। जितना आप चैनल पर इस तरह की एक्टिविटी करते रहेंगे यूट्यूब की नज़र में आपका चैनल एक्टिव चैनल बना रहेगा और यूट्यूब खुद अपनी तरह से आपके चैनल को बाकि लोगो की तुलना में ज्यादा से ज्यादा रिकमंड भी करेगा।
  17. “शार्ट वीडियो का फीचर” यूट्यूब पर अभी काफी पॉपुलर माध्यम हे अपने वीडियो की पहुंच कम समय में अधिक लोगो तक पहुंचाने का ।
  18. आपके यूट्यूब चैनल से सम्बंधित यदि कोई ऑनलाइन कम्युनिटी हे तो उसे जरूर ज्वाइन करे वहा से आपके यूट्यूब चैनल को काफी सब्स्क्राइबर मिल सकते हे।
  19. प्रश्न उत्तर से सम्बन्धित वेबसाइट जैसे की सिल्वर ज्ञान से जरूर जुड़े वहा पर जिस टॉपिक से सम्बंधित आप वीडियो बनाते हे उसमे इंट्रेस्ट रखने वाले काफी यूजर आपको मिलेंगे जो की आसानी से आपके यूट्यूब चैनल के सब्स्क्राइबर बन जायेंगे।
    यदि आपको सिल्वर ज्ञान वेबसाइट के बारे में नहीं पता हे तो इस बात को भी जान लीजिये की सिल्वर ज्ञान वेबसाइट एक दम फ्री हे वहा आप
    (सिल्वर ज्ञान वेबसाइट पर) आप अपने यूट्यूब वीडियो शेयर कर के एवं प्रश्न उत्तर पूछ कर एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते हे ।
  20. ऑटोमेशन टूल की मदद से भी आप आसानी से अपने यूट्यूब चैनल के सब्स्क्राइबर बढ़ा सकते हे।
  21. अपने यूट्यूब वीडियो में हैशटैग्स का प्रयोग करना न भूले। आसान शब्दों में कहे तो  हैशटैग्स एक तरह से वो कीवर्ड होते हे जिन्हे कोई भी व्यक्ति यूट्यूब के सर्च बॉक्स में लिखता हे।

यह सब तरीके काफी पॉपुलर तरीके हे जिन्हे अधिकतर यूट्यूबर ने अपना कर अपने यूट्यूब चैनल पर अपने सब्स्क्राइबर बढ़ाये हे आप भी इन तरीको को फॉलो कर के अपने यूट्यूब के सब्स्क्राइबर आसानी से बढ़ा सकते हे इसके अलावा आप चाहे तो कुछ एडवांस तरीके जो हम यहाँ आपको फ्री ई-बुक के माध्यम से सीख कर और अच्छे से उन्हें अपना सकते हे।

यदि आपको यहाँ लिखी बातो से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हे हम पूरी कोशिश करेंगे आपको समय पर जानकारी देते रहने की।